(Fake) प्रधानमंत्री रामबाण सुरक्षा योजना 2021, सच्चाई जाने

Pradhanmantri Ramban Suraksha Yojana, हेलो, दोस्तों आज हम इस पोस्ट में बात करने वाले है (Fact Check) प्रधानमंत्री रामबाण सुरक्षा योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन, कोरोना वायरस के निःशुल्क ईलाज के लिए सभी युवाओं को Rs 4000 की मदद? क्या है सच्चाई जाने,

व्हाट्स एप सहित सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री के नाम से एक ऐसी योजना चल रही है, जिस योजना को ना तो कभी लॉन्च किया गया और ना ही इसके बारे में कभी ऐलान किया गया। लेकिन सोशल मीडिया पर इस योजना को लेकर खूब प्रचार किया जा रहा है और इसके तहत एक फॉर्म भरवाया जा रहा है।

कई बार ऐसा होता है कि कुछ गलत सूत्रों से ऐसी योजनाओं की जानकारी फैल जाती है जो सरकार द्वारा आरंभ ही नहीं की गई हो। आज हम आपको ऐसी ही एक योजना से संबंधित जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं|

प्रधानमंत्री रामबाण सुरक्षा योजना 2021 (सच/झूठ) के नाम से केंद्र सरकार या राज्य सरकार द्वारा कोई भी योजना नहीं चलाई गई है।

(Fake) प्रधानमंत्री रामबाण सुरक्षा योजना 2021

विभिन्न प्रकार के ऑनलाइन एवं ऑफलाइन सूत्रों से यह दावा किया जा रहा है कि हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा प्रधानमंत्री रामबाण सुरक्षा योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से देश के सभी युवाओं को कोरोनावायरस के निशुल्क इलाज के लिए Rs 4000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

वायरल मैसेज में यह भी दावा किया जा रहा है कि इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने की अंतिम तिथि 18 अगस्त 2021 है। यदि आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको मैसेज में दिए गए लिंक पर क्लिक करके अपना फॉर्म भरना होगा। आपको बता दें सरकार द्वारा ऐसी कोई भी योजना नहीं संचालित की जा रही है।

आपसे निवेदन है कि आप ऐसी किसी भी योजना के अंतर्गत आवेदन ना करें। यदि सरकार द्वारा ऐसी कोई भी योजना लागू की जाएगी तो हम आपको योजन से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे। लेकिन अभी सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना संचालित नहीं की जा रही है।

फैक्ट चेकः मोदी सरकार युवाओं को दे रही 4000 रुपए ?

Pradhanmantri Ramban Suraksha Yojana 2021 Point Highlights:

योजना का नाम Fake प्रधानमंत्री रामबाण सुरक्षा योजना
किसके द्वारा शुरू की गई Fake केंद्र सरकार द्वारा
उद्देश्य देश के युवाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करना
लाभार्थी देश के युवा
आर्थिक सहायता Fake Rs 4000
आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन या ऑफलाइन
Official वेबसाइट https://www.india.gov.in/

Fake Pradhanmantri Ramban Suraksha योजना का उद्देश्य

Pradhanmantri Ramban Suraksha Yojana का मुख्य उद्देश्य कोरोनावायरस के इलाज के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना है। यह आर्थिक सहायता Rs 4000 की होगी। इस योजना के अंतर्गत आर्थिक सहायता भारत सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी।

लेकिन आपको बता दें की यह दावा पूरी तरह से झूठ है। सरकार द्वारा ऐसी कोई भी योजना नहीं संचालित की जा रही है। कोरोनावायरस के इलाज के लिए सरकार द्वारा कई अन्य योजनाएं संचालित की जा रही है।

लेकिन Pradhanmantri Ramban Suraksha Yojana नाम की कोई योजना सरकार द्वारा नहीं संचालित की जा रही है। जैसे ही सरकार द्वारा ऐसी कोई भी योजना संचालित की जाएगी हम आपको जरूर सूचित करेंगे।

दावा: प्रधानमंत्री रामबाण सुरक्षा योजना के अंतर्गत #कोरोनावायरस के निःशुल्क ईलाज के लिए सभी युवाओं को  Rs 4000 की मदद राशि मिलेगी। #PIBFactCheck

यह #फर्जी है।

केंद्र सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है।

ऐसी फर्जी वेबसाइट पर अपनी निजी जानकारी साझा न करें। pic.twitter.com/m12henTAHj

— PIB Fact Check (@PIBFactCheck)

Fact Check पीएम रामबाण सुरक्षा योजना के लाभ |

  • इस योजना का लाभ देश के युवाओं को प्रदान किया जाएगा।
  • केंद्र सरकार द्वारा इन युवकों को कोरोनावायरस के फ्री इलाज के साथ-साथ Rs 4000 की आर्थिक सहायता भी की जाएगी।
  • इस योजना का लाभ देश के सैकड़ों युवाओं को प्रदान किया जाएगा।
  • ऐसे किसी भी योजना को केंद्र सरकार द्वारा आरंभ नहीं किया गया है।
  • सरकारी संस्था प्रेस इनफॉरमेशन ब्यूरो ने इस मैसेज को चेक किया है।
  • और देखा गया है कि केंद्र सरकार द्वारा ऐसी कोई भी योजना नहीं चलाई जा रही है।
  • साथ ही साथ सरकार द्वारा निर्देश दिए गए हैं कि ऐसी किसी फर्जी वेबसाइट पर अपनी निजी जानकारी साझा ना करें।
  • यह वेबसाइट केवल आप को ठगने के लिए बनाई जा रही है।

Fake रामबाण सुरक्षा योजना Required Documents:

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाणपत्र

Fake प्रधानमंत्री रामबाण सुरक्षा योजना आवेदन करने की प्रक्रिया:

इस योजना की सच्चाई के बारे में जब पड़ताल की गई तो यह पूरी तरह से फेक और गलत साबित हुआ। सरकार द्वारा ऐसी किसी योजना को लॉन्च नहीं किया गया है। इसके अलावा सरकारी योजनाओं की लिस्ट में जब प्रधानमंत्री रामबाण सुरक्षा योजना को देखा गया,

तो यहां भी ऐसी किसी योजना की जानकारी नहीं मिली। आपको बता दें कि इससे पहले भी पीएमओ द्वारा इस योजना के संचालन बारे में अफवाह फैलाई गई थी।

PIB Fact Check की तरफ से कहा गया है कि केंद्र सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना (प्रधानमंत्री रामबाण सुरक्षा योजना) नहीं चलाई जा रही है।

यह भी पढ़े – 

Seva Sindhu, (ಸೇವಾ ಸಿಂಧು) Online Registration 2021

IGRSUP | यूपी सम्पत्ति एवं विवाह पंजीकरण 2021, UP Property Registration

Conclusion / निष्कर्ष:-

आशा करता हु दोस्तों आपको ये पोस्ट जरूर पसंद आया होगा। और इस पोस्ट मे मेने (Fact Check) प्रधानमंत्री रामबाण सुरक्षा योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन इसके बारे मे पूरी जानकारी दी हुई है।

इसके लिए आप मेरे इस पोस्ट को शेयर भी कर सकते हो |अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं |

इसी तरह के जानकारी के लिए आप हमारी Website: ThePMYojana पर Visit करे, और अगर यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने मित्रों को और अपने सोशल साइट शेयर जरूर करें, धन्यवाद |

Leave a Comment